डोमेन नेम (Domain Name) कितने प्रकार के होते हैं?

डोमेन नेम (Domain Name) कितने प्रकार के होते हैं? 

डोमेन नेम (Domain Name) कितने प्रकार के हो सकते हैं, यह नेटवर्क की संरचना और व्यवसायिक आवश्यकताओं के हिसाब से विभिन्न हो सकते हैं। डोमेन नेम (Domain Name) कितने प्रकार के हो सकते हैं, इसका उपयोग और उद्देश्य के आधार पर निर्भर करता है।

होस्टिंग (Hosting) कितने प्रकार की होती है
होस्टिंग (Hosting) कितने प्रकार की होती है

निम्नलिखित हैं कुछ प्रमुख प्रकार के डोमेन नेम🔴

  1. टॉप-लेवल डोमेन (Top-Level Domain – TLD)🔴 ये सबसे उच्च स्तर के डोमेन होते हैं और इंटरनेट पर सबसे प्रमुख होते हैं। TLD की उदाहरण हैं .com, .org, .net, .gov, .edu, .in, .uk, .jp आदि।
  2. सेकंड-लेवल डोमेन (Second-Level Domain – SLD)🔴 इसमें TLD के नीचे आने वाला डोमेन प्रत्येक वेबसाइट के लिए विशेष और अद्वितीय होता है। उदाहरण के लिए, “example.com” में “example” एक SLD है।
  3. तृतीय-लेवल डोमेन (Third-Level Domain – TLD)🔴 ये डोमेन TLD और SLD के बीच में आते हैं और विशिष्ट सेक्शन्स के तौर पर उपयोग होते हैं। उदाहरण के लिए, “blog.example.com” में “blog” एक TLD है।
  4. सब-डोमेन (Subdomain)🔴 ये डोमेन के नीचे और सब-डोमेन के आधार पर बनाए जाते हैं। उदाहरण के लिए, “news.example.com” में “news” एक सब-डोमेन होता है।
  5. वाइल्डकार्ड डोमेन (Wildcard Domain)🔴 ये एक प्रकार की जोकर एंट्री होती है जो सभी सब-डोमेन्स को एक साथ स्वीकार करती है। उदाहरण के लिए, “*.example.com” सभी सब-डोमेन्स को कवर करेगा।
  6. विशेष टॉप-लेवल डोमेन (Special Top-Level Domain)🔴 इनमें किसी विशेष क्षेत्र के लिए डोमेन नेम होते हैं, जैसे कि .gov या .mil, जो सरकारी विभागों और सैन्य संगठनों के लिए हैं।
  7. कंट्री कोड टॉप-लेवल डोमेन (Country Code Top-Level Domain, ccTLD)🔴 हर देश का एक विशेष TLD होता है, जैसे .us (संयुक्त राज्य), .uk (यूनाइटेड किंगडम), .in (इंडिया), .jp (जापान), आदि।
  8. ऑर्गनाइजेशनल डोमेन🔴 कुछ बड़े संगठन अपने अंदर डोमेन नेम का उपयोग करते हैं, जैसे .microsoft, .apple, आदि।
  9. जेनेरिक टॉप-लेवल डोमेन (Generic Top-Level Domain, gTLD)🔴 इनमें नई TLD श्रेणियाँ शामिल हैं, जैसे .app, .blog, .guru, .tech, .space, .bank, आदि।
  10. रिवर्स DNS डोमेन🔴 इनमें IP पतों को डोमेन नामों में परिवर्तित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

इन तरीकों से, डोमेन नेम कई प्रकार के हो सकते हैं, और व्यक्तिगत उद्देश्यों और आवश्यकताओं के आधार पर उन्हें प्रयोग किया जा सकता है।

डोमेन नेम कई प्रकार के हो सकते हैं, लेकिन सबसे प्रमुख टॉप-लेवल डोमेन (TLDs) निम्नलिखित होते हैं🔴

  1. .com – यह कमर्शियल डोमेन होता है और विश्वभर में बहुत ही लोकप्रिय है.
  2. .org – यह असलीयता में गैर-लाभकारी संगठनों के लिए होता है, लेकिन आमतौर पर कोई भी उपयोग कर सकता है.
  3. .net – यह नेटवर्क संबंधित वेबसाइटों के लिए होता है.
  4. .gov – यह सरकारी संगठनों के लिए होता है और केवल सरकारों द्वारा प्राप्त किया जा सकता है.
  5. .edu – यह शिक्षा संस्थानों के लिए होता है, और केवल शैक्षिक संस्थानों को प्राप्त करने का अधिकार होता है.
  6. .in – यह भारत के डोमेन होते हैं.
  7. .uk – यह संयुक्त राज्य के डोमेन होते हैं.
  8. .jp – यह जापान के डोमेन होते हैं.

इसके अलावा, और भी बहुत सारे TLDs मौजूद हैं, जैसे कि .gov.in, .edu.uk, .co.in, .org.jp, और ऐसे ही कई और. हर TLD का उद्देश्य और विशेषता अलग-अलग हो सकता है, और यह वेबसाइटों के प्रकार और उद्देश्य को सूचित करने में मदद करता है।

Category🔴 टेक ज्ञान

Dayanand Kumar Deepak

Dayanand Kumar Deepak is the MD (Managing Director) and CEO (Chief Executive Officer) of YouTubPRO.com and Whole Time Director, Independent Director, Shareholder/Investor Grievance Committee, Remuneration Committee.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *