डोमेन रेटिंग (DR) या डोमेन अथॉरिटी (DA) क्या है?

डोमेन रेटिंग (Domain Rating) या डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) क्या है? 

डोमेन रेटिंग (Domain Rating) और डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) दो अलग-अलग टूल्स द्वारा निर्धारित की जाने वाली मेट्रिक्स हैं, जिन्हें वेबसाइट की ऑनलाइन प्रतिष्ठा और मान्यता की माप के रूप में प्रयोग किया जाता है। इन दोनों मेट्रिक्स का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि वे वेबसाइट्स की मान्यता और प्रतिष्ठा को मापने में मदद करें, जिससे वेबसाइट्स की सार्च इंजन रैंकिंग में सुधार हो सके।

मोबाइल (Mobile) से घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके 
मोबाइल (Mobile) से घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके
  1. डोमेन रेटिंग (Domain Rating – DR)🔴 यह मेट्रिक्स Ahrefs टूल द्वारा प्रदान की जाती है और यह वेबसाइट के डोमेन के एक्स्पर्टीज और लिंक प्रोफाइल की मान्यता को मापती है। DR एक स्केल पर होता है जो 0 से 100 तक हो सकता है, जिसमें 0 का मतलब होता है कि वेबसाइट की कोई मान्यता नहीं है और 100 वाले डोमेन का मतलब होता है कि वह सबसे मान्यता वाले हैं। DR को डोमेन के बैकलिंक प्रोफाइल, बैकलिंक की मान्यता, और वेबसाइट पर प्राप्त ट्रैफिक के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

डोमेन रेटिंग एक वेबसाइट या डोमेन की ऑनलाइन प्रतिष्ठा और मान्यता का माप होता है। यह एक प्रकार की संकेतक होती है जिससे यह पता चलता है कि वेबसाइट या डोमेन कितनी मान्यता और विश्वासनीयता रखता है। डोमेन रेटिंग कई प्रमुख पारिस्थितिकी और मीट्रिक्स पर आधारित होती है, जैसे कि🔴

  1. ट्रैफिक🔴 वेबसाइट पर कितने ट्रैफिक आता है, यानि कितने लोग वेबसाइट पर आकर पेज देखते हैं।
  2. सोशल मीडिया आदर्श🔴 वेबसाइट के सोशल मीडिया पर शेयर, लाइक, और कमेंट की संख्या।
  3. इंगेजमेंट और बाउंस रेट🔴 यह दर्शाता है कि आगंतुक वेबसाइट पर कितनी देर रुकते हैं और कितनी देर तक रहते हैं।
  4. अथॉरिटी और बैकलिंक्स🔴 वेबसाइट के लिए दूसरी वेबसाइट्स से प्राप्त बैकलिंक्स की मात्रा और गुणवत्ता।
  5. कॉन्टेंट क्वॉलिटी🔴 वेबसाइट के पोस्ट्स और पेजों की गुणवत्ता और उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्यवान सामग्री।
  6. सुरक्षा🔴 डोमेन के सुरक्षा प्रमाणपत्र, एसएसएल सर्टिफिकेट, और सुरक्षा के संरक्षण के लिए अन्य मानकों का पालन।
  7. प्रतिस्थापन की तरह असलीता🔴 यह दर्शाता है कि डोमेन नकली या फिशिंग साइट नहीं है।

ये सभी मापदंड एक साथ मिलकर डोमेन की रेटिंग तय करने में मदद करते हैं और यह उपयोगकर्ताओं को डोमेन की मान्यता और भरोसेमंदी के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। डोमेन रेटिंग का महत्व यह है कि यह वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक और विश्वासनीयता लाने में मदद कर सकती है और वेबसाइट के लिए अधिक विपणन और विपणन के अवसर भी प्रदान कर सकती है।

  1. डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority – DA)🔴 यह मेट्रिक्स Moz टूल द्वारा प्रदान की जाती है और यह वेबसाइट की मान्यता को मापती है। DA भी एक स्केल पर होता है जो 0 से 100 तक हो सकता है, जिसमें 0 का मतलब होता है कि वेबसाइट की कोई मान्यता नहीं है और 100 वाले डोमेन का मतलब होता है कि वह सबसे मान्यता वाले हैं। DA को डोमेन के बैकलिंक प्रोफाइल, बैकलिंक की मान्यता, और वेबसाइट की सार्च इंजन प्रतिष्ठा के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) एक डोमेन या वेबसाइट की मान्यता और प्रतिष्ठा को मापने वाला एक पॉप्युलर मेट्रिक्स है जो मार्केटिंग और सीओओ (SEO) फील्ड में प्रयुक्त होता है। यह मेट्रिक्स, मोज (Moz) नामक एक कंपनी द्वारा विकसित की गई है और यह डोमेन की वेबसाइट पर प्राधिकृति और प्रमुखता का सुझाव देने के लिए उपयोग होता है।

डोमेन अथॉरिटी के मापन के लिए कई प्रमुख आकृतियाँ और कारक होते हैं, जैसे🔴

  1. बैकलिंक्स (Backlinks)🔴 डोमेन अथॉरिटी में वेबसाइट को पॉइंट करने वाली अन्य वेबसाइट्स की गुणवत्ता और मात्रा का महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ज्यादा और गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाते हैं।
  2. इंगेजमेंट🔴 वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक की मात्रा और इसका वेबसाइट पर कितनी देर तक रुकते हैं, इसे डोमेन अथॉरिटी के मापदंड के रूप में देखा जाता है।
  3. सोशल मीडिया प्रतिस्थापन🔴 वेबसाइट के सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर कितना प्रतिस्थापन होता है, इसका भी महत्व होता है।
  4. कॉन्टेंट गुणवत्ता🔴 डोमेन पर प्रकाशित कितना अच्छा और उपयोगी कॉन्टेंट है, यह भी डोमेन अथॉरिटी को प्रभावित कर सकता है।
  5. वेबसाइट सुरक्षा🔴 डोमेन की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण होती है, और सुरक्षित वेबसाइट्स को डोमेन अथॉरिटी में बढ़ावा मिलता है।

डोमेन अथॉरिटी की गणना में 1 से 100 के बीच का स्कोर होता है, जिसमें 1 सबसे कम और 100 सबसे अधिक मान्यता को दर्शाता है। एक उच्च डोमेन अथॉरिटी स्कोर वाले डोमेन को अधिक प्रतिष्ठित और भरोसेमंद माना जाता है और यह वेबसाइट के लिए SEO में अधिक फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह वेबसाइट की अधिक विद्वेषीयता और विश्वासनीयता को दर्शाता है।

ये मेट्रिक्स वेबमास्टर्स, डिजिटल मार्केटर्स, और सीओओ के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि वे वेबसाइट की मान्यता और अथॉरिटी को मापते हैं और सार्च इंजन रैंकिंग के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये मेट्रिक्स वेबसाइट के लिए अच्छे बैकलिंक बनाने और वेबसाइट की प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

Dayanand Kumar Deepak

Dayanand Kumar Deepak is the MD (Managing Director) and CEO (Chief Executive Officer) of YouTubPRO.com and Whole Time Director, Independent Director, Shareholder/Investor Grievance Committee, Remuneration Committee.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *