Google Adsense में CPC, CTR और RPM क्या है?

Google Adsense में CPC, CTR और RPM क्या है? 

Google AdSense एक विज्ञापन प्रदाता प्रोग्राम है जिसे विभिन्न वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन दिखाने के लिए उपयोग किया जाता है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत, आपके विज्ञापनों का पैसा कमाने के लिए कई प्रकार की मैट्रिक्स होती हैं, जैसे कि CPC, CTR, और RPM🔴

Google Ads Keyword Planner का उपयोग कैसे करें
Google Ads Keyword Planner का उपयोग कैसे करें
  1. CPC (Cost Per Click)🔴
    • CPC वह राशि होती है जिसे आपको प्रति क्लिक मिलती है जब कोई विज्ञापन पर क्लिक करता है।
    • CPC आपके विज्ञापनों की यदि वे विज्ञापन पर क्लिक करते हैं तो आपके लिए कितनी प्रतिक्लिक आय हो रही है, यह बताती है।
    • उच्च CPC आपको अधिक पैसे कमाने का अवसर प्रदान कर सकता है।
  2. CTR (Click-Through Rate)🔴
    • CTR एक प्रतिशत होती है जो विज्ञापन को देखने वाले लोगों में से कितने लोग विज्ञापन पर क्लिक करते हैं का प्रतिपादन करती है।
    • CTR की सही तरह से बढ़ाने से, आप अधिक क्लिक प्राप्त करके अधिक पैसे कमा सकते हैं।
    • यह कार्यक्षेत्र में आपके विज्ञापनों की प्रभावक्षमता का माप देता है।
  3. RPM (Revenue Per Mille or Page RPM)🔴
    • RPM वह राशि होती है जिसे आप प्रति हजार पृष्ठ दिखाए गए विज्ञापनों से कमाते हैं।
    • यह आपके वेबसाइट के प्रति हजार पृष्ठ या पृष्ठों के प्रति आपकी कुल कमाई को मापता है, जिसमें CTR, CPC, और अन्य पैरामीटर शामिल होते हैं।
    • RPM के माध्यम से आप यह जान सकते हैं कि आपकी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल से प्रति हजार पृष्ठ या पृष्ठों के लिए आपकी कमाई कितनी है।
  4. CPC (Cost Per Click)🔴 CPC यह दर्शाता है कि जब कोई विज्ञापन आपकी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर क्लिक करता है, तो आपको वह कितना पैसा प्राप्त करते हैं। इसे प्रति क्लिक दर के रूप में मापा जाता है और यह विज्ञापन के प्रकार और आपके स्थान के आधार पर बदल सकता है।
  5. CTR (Click-Through Rate)🔴 CTR यह दर्शाता है कि आपके विज्ञापनों को कितने लोग क्लिक करते हैं, और यह प्रतिशत में मापा जाता है। CTR की गणना के लिए निम्नलिखित सूत्र का प्रयोग किया जाता है🔴

    CTR = (क्लिक की गई विज्ञापनों की संख्या / विज्ञापनों की कुल दिखाए जाने वाले बार) × 100

    यह प्रतिशत में होता है और यह विज्ञापन की प्रदर्शन और उपयोगकर्ता गतिविधि की अच्छी तरह से समझने में मदद करता है।

  6. RPM (Revenue Per Mille)🔴 RPM यह दर्शाता है कि प्रत्येक हजार प्रदर्शन (impressions) पर आपकी कितनी आय होती है। इसे “Revenue Per Thousand” के रूप में भी जाना जाता है। RPM की गणना के लिए निम्नलिखित सूत्र का प्रयोग किया जाता है🔴

    RPM = (कुल कमाई / प्रदर्शनों की कुल संख्या) × 1000

    RPM आपके आय को प्रतिस्पर्धात्मक रूप से मापने में मदद करता है और विज्ञापन की प्रदर्शन की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है।

ये मैट्रिक्स आपके AdSense खाते की प्रदर्शन और आय को समझने में मदद करते हैं और आपको यह समझने में मदद करते हैं कि आपके विज्ञापन कैसे काम कर रहे हैं और कैसे उन्हें बेहतर बनाया जा सकता है।

इन मैट्रिक्स का उपयोग आपके विज्ञापन कार्यक्षेत्र की व्यापक समझने और विज्ञापन योजनाएँ सुधारने में मदद करने के लिए किया जा सकता है, ताकि आप अधिक पैसे कमा सकें।

Dayanand Kumar Deepak

Dayanand Kumar Deepak is the MD (Managing Director) and CEO (Chief Executive Officer) of YouTubPRO.com and Whole Time Director, Independent Director, Shareholder/Investor Grievance Committee, Remuneration Committee.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *